प्रयागराज का मौसम Prayagraj’s Weather

1
प्रयागराज का मौसम prayagraj weather

प्रयागराज उत्तर प्रदेश में स्थित एक जिला है.अगर आप प्रयागराज संगम आने का प्लान कर रहे हैं तो यहां आने से पहले प्रयागराज के मौसम की जानकारी कर लें तो मौसम के हिसाब से घूमने की तैयारी करें ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो. बात करें यदि प्रयागराज के मौसम की तो यहाँ मुख्य रूप से 3 ऋतुएँ होती हैं- शीत (सर्दी :Winter), ग्रीष्म (गर्मी : Summer) और वर्षा (बरसात : Rainy).

मौसम

सर्दी (अक्टूबर – मार्च )

सर्दियाँ प्रयागराज (Prayagraj) आने के लिए सबसे उपयुक्त मौसम है. इस मौसम में तापमान पूरे दिन सुहाना रहता है, और यहाँ की नदियों का जलस्तर और बहाव नौकायन (Boating) और स्नान के लिए उपयुक्त होता है. आप यहाँ संगम तट पर भ्रमण करते हुए प्रवासी साइबेरियन पक्षियों (Syberian Birds Prayagraj Sangam)को मंडराते हुए देख सकते हैं. प्रयागराज के प्रसिद्द अमरूद भी आपको इसी मौसम में मिलेंगे.

 

गर्मी (अप्रैल – जून )

गर्मी के महीनों में प्रयागराज का वातावरण काफी उमसभरा होता है.(Prayagraj Temperature in Summer) गर्मा के दिनों में दोपहर के समय यहाँ का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. प्रयागराज के अधिकतर दर्शनीय स्थल खुले में हैं इसलिए हलके व खादी कपड़े पहनना यहां के लिए उत्तम रहेगा.

जानें प्रयागराज रेलवे स्टेशन के बारे में

बरसात ( जुलाई – सितम्बर )

प्रयागराज में सामान्य बरसात होती है. ज्यादा बारिश न होने के कारण बरसात में भी यहाँ काफी गर्मी रहती है और यहाँ की नदियों का बहाव भी तेज और अप्रत्याशित होता है. कभी-कभी गंगा-यमुना का स्तर इतना बढ़ जाता है कि संगम (Flood in Sangam Prayagraj) में बाढ़ जैसे हालात हो जाते हैं और इस वजह से आप को संगम पहुंचने में मुश्किल हो सकती है. बाढ़ का पानी कितना होता है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि संगम का पानी लेटे वाले हनुमान मंदिर (Lete Hanuman Mandir Prayagraj) तक को डुबा देता है.

 

1 thought on “प्रयागराज का मौसम Prayagraj’s Weather

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *