Hanuman Mandir Prayagraj : लेटे हनुमान जी मंदिर का रहस्य जानकर आप रह जाएंगे दंग

3
लेटे वाले हनुमान जी रहस्य प्रयागराज

Hanuman Mandir Prayagraj : लेटे हनुमान जी मंदिर का रहस्य जानकर आप रह जाएंगे दंग

Hanuman Mandir Prayagraj : वैसे तो दुनियाभर में हनुमान जी की कई सिद्ध मंदिरें हैं लेकिन प्रयागराज वाले लेटे हनुमान जी मंदिर (Lete Hanuman Mandir Prayagraj) की बात ही निराली है. क्या है संगम स्थित लेटे हनुमान मंदिर की विशेषता आइए जानते हैं बड़े हनुमानजी मंदिर की कहानी…

Hanuman Mandir Prayagraj: यूपी के प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) में राम भक्त पवनसुत हनुमान जी का एक ऐसा मंदिर है जो अपने आप में अद्भुत है. इस मंदिर की मान्यता है कि यहां के दर्शन के बिना संगम का गंगा स्नान पूरा नहीं होता है.

जब व्यापारी को हनुमान जी ने सपना दिया

लेटे हनुमान मंदिर के बारे में एक लोक कथा बेहद प्रचलित है. कहानी के अनुसार, सैकड़ों साल पहले एक व्यापारी हनुमान जी की इस मूर्ति को लेकर नाव से कहीं जा रहा था. जैसे जैसे उसकी नाव प्रयाग के समीप पहुंची नाव भारी होती गई और हनुमान जी की यह मूर्ति यहां गिर गई. व्यापारी ने लाख कोशिशें की लेकिन हनुमान जी की मूर्ति उठाने में नकामयाब रहा और उसे ऐसा करने में कोई सफलता नहीं मिली.
तब हनुमान जी ने एक रात उस व्यापारी को सपना में कहा कि वे इस संगम पर रहना चाहते हैं.

लेटे हनुमान जी के मूर्ति की विशेषता

इस मंदिर की विशेषता यह है कि यहां हनुमान जी की मूर्ति लेटे  (Bade Hanuman Mandir Prayagraj) हुई मुद्रा में है. मूर्ति जमीन से 8-9 फीट नीचे है और हनुमान जी अपनी एक भुजा से अहिरावण और दूसरी भुजा से एक राक्षस को पकड़े हुए हैं. कहा जाता है कि यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी लेटे हुए हैं.

Lete Hanuman Ji Prayagraj image

प्रयागराज (Prayagraj /Allahabad) के हनुमान जी को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है.इन्हें लेटे हनुमानजी (Lete Hanumanji), बड़े हनुमानजी (Bade Hanumanji), किले वाले हनुमानजी (Qile Wale Hnaumanji), बंधवा वाले हनुमानजी (Bandhwa Wale Hanumanji) या बांध वाले हनुमान जी कहा जाता है. इन्हें प्रयाग का कोतवाल भी कहते हैं.

लेटे हनुमान जी (Lete Hanumanji) की 20 फीट है लंबाई

लेटे हनुमान जी की इस मूर्ति की लंबाई तकरीबन बीस फीट है.यह हनुमान जी का एक सिद्ध मंदिर है.लेटे हनुमान जी को हर वर्ष गंगा का पानी स्पर्श करता है और फिर गंगा का जलस्तर कम हो जाता है. इसे प्रयाग और समूचे विश्व कल्याण के सूचक के तौर पर देखा जाता है.
प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को यहां हनुमान भक्तों की भयंकर भीड़ होती है.
हनुमान जी अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करते हैं. यहां माथा टेकने वालों की सभी मनोकामनाएं वे जरूर पूरी करते हैं.

Many People Also Visit: Near By Places

लेटे हनुमान मंदिर के पास है शंकर विमान मण्डपम् जरूर घूमिए

3 thoughts on “Hanuman Mandir Prayagraj : लेटे हनुमान जी मंदिर का रहस्य जानकर आप रह जाएंगे दंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये है प्रयागराज का गोल्डन टेंपल! देखें तस्वीरें Golden Temple Prayagraj भारत से रिश्ते सुधारने की फिरॉक में कनाडा Canada PM Justin Trudeau Wishes Navratri Amid Diplomatic Standoff With India भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल हिंदुस्तान के लौह पुरुष Sardar Vallabh Bhai Patel Birth Anniveesary 31 October भारत का पाक के खिलाफ 7 अजेय रिकॉर्ड,2023 में भी कायम रहेगा? प्रयागराज में घूमने की जगह – हनुमत् निकेतन् हनुमान मंदिर सिविल लाइंस