Mahakumbh 20205 : मेला क्षेत्र में नहीं उड़ा सकेंगे ड्रोन, एंटी ड्रोन सिस्टम से ड्रोन को मार गिराने की तैयारी

0
DRONE CAN NOT BE FLOWN IN MAHAKUMBH MELA AREA

Mahakumbh 20205 : मेला क्षेत्र में नहीं उड़ा सकेंगे ड्रोन, एंटी ड्रोन सिस्टम से ड्रोन को मार गिराने की तैयारी

इस बार महाकुंभ में देश-विदेश से करीब 45 करोड़ श्रद्धालुओं, स्नानार्थियों और पर्यटकों के आने का अनुमान है. ऐसे में महाकुंभ में आने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्रशासन के लिए एक चुनौती है. इस दिशा में प्रशासन लगातार योजना बना रहा है. महाकुंभ में सुरक्षा का मजबूत घेरा बनाया जा रहा है. इसमें कई तरह की पाबंदियां भी लगाई जा रही हैं, जिससे स्नानार्थियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके. कंपनी गॉर्डेन का टिकट कितने रुपए का मिलता है Prayagraj Company Garden Ticket Price

इसी क्रम में दिव्य, भव्य और सुरक्षित महाकुंभ में पूरे मेला क्षेत्र में किसी भी तरह का ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकेगा. ऐसा करने वाले व्यक्ति के खिलाफ न केवल कानूनी कार्रवाई की जाएगी, बल्कि एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिए उस ड्रोन को नष्ट भी कर दिया जाएगा. महाकुंभ में श्रद्धालुओं, स्नानार्थियों और पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

Mahakumbh 2025: महाकुंभ में श्रद्धालु की जान जोखिम में होने पर मिलेगी Air एंबुलेंस की फ्री सेवा

पुलिस प्रशासन की ओर से ही होगा ड्रोन का इस्तेमाल

इस बार महाकुंभ में 45 करोड़ लोगों के आने का अनुमान महाकुंभ में देश-विदेश से करीब 45 करोड़ श्रद्धालुओं, स्नानार्थियों और पर्यटकों के आने का अनुमान है.ऐसे में वीडियो या फोटो शूट करने के लिए उड़ाए जाने वाले ड्रोन से सुरक्षा को कमजोर किए जाने की आशंका जताई जा रही है. पुलिस अथवा प्रशासन की ओर से ही ड्रोन का इस्तेमाल किया सकेगा. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मेला में साफ्ट और हार्ड स्किल के एंटी ड्रोन सिस्टम की व्यवस्था की जा रही है. ताकि मेला क्षेत्र में उड़ने वाले किसी भी संदिग्ध ड्रोन को तत्काल नष्ट किया जा सके. एडीजी जोन भानु भास्कर ने बताया कि महाकुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा.

कुंभ का मेला कहां लगता है? | kumbh ka mela kahan lagta hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *